Subscribe for Newsletter

Sawan Shivaratri 2018 Dates~सावन शिवरात्रि

Sawan Shivaratri 2018 Dates~सावन शिवरात्रि
This year's Sawan Shivaratri 2018 Dates~सावन शिवरात्रि

Thursday, 09 Aug - 2018

Sawan Shivratri~सावन शिवरात्रि in year 2018 will be celebrated on Thursday, 09th August 2018.

सावन शिवरात्रि  : भारत के उत्तरी राज्यों उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और बिहार में जहाँ पूर्णिमांत चंद्र कैलेंडर का प्रयोग किया जाता है सावन शिवरात्रि अधिक लोकप्रिय है। आंध्र प्रदेश, गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु राज्यों में जहां अमावस्यांत चंद्र कैलेंडर का प्रयोग होता है, सावन शिवरात्रि को आषाढ़ शिवरात्रि नाम से जाना जाता हैं। उत्तर भारत में प्रसिद्ध शिव मंदिर, काशी विश्वनाथ और बद्रीनाथ धाम सावन महीने के समय विशेष पूजा और शिव दर्शन की व्यवस्था करते हैं। सावन महीने के दौरान लाखो शिव भक्त शिव दर्शन हेतु मंदिरों की यात्रा करते हैं और शिवलिंग का गंगाजल अभिषेक करते हैं।

सावन शिवरात्रि व्रत विधि :- शिवरात्रि व्रत से एक दिन पहले, त्रयोदाशी के दिन भक्तों को केवल एक बार खाना चाहिए। शिवरात्रि दिवस पर, सुबह अनुष्ठानों को पूरा करने के बाद भक्तों को शिवरात्रि पर पूर्ण दिन उपवास करने के लिए संकल्प लेना चाहिए और अगले दिन व्रत पूर्ण करके भोजन प्रसाद लेना चाहिए। संकल्प के दौरान बिना किसी हस्तक्षेप के उपवास पूर्ण करने तक भगवान शिव का पूजन वंदन प्रार्थना करते हुए आशीर्वाद मांगते हैं।

शिवरात्रि  व्रत पर भक्तों को शिव पूजन करने या मंदिर जाने से पहले शाम को दूसरा स्नान करना चाहिए। शिव पूजा रात के समय भी की जानी चाहिए और भक्तों को अगले दिन स्नान करने के बाद उपवास खोलना चाहिए। भक्तों को व्रत का अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए सूर्योदय के बीच और चतुर्दशी तिथि के अंत से पहले खोलना चाहिए। एक भिन्न विधि के अनुसार भक्तों को व्रत केवल तभी खोलना चाहिए जब चतुर्दशी तिथि समाप्त हो जाए। लेकिन ऐसा माना जाता है कि शिव पूजा और उपवास खोलना चतुर्दशी तिथि से पूर्व किया जाना चाहिए।
 

 
 
 
 
 
 
Comments:
 
 
Find More
Copyright © MyGuru.in. All Rights Reserved.
Site By rpgwebsolutions.com